Breaking News

आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा आयोजित किया गया ‘लोकतंत्र के विविध रंग’ विषयक ‘यूथ कॉन्क्लेव’

लखनऊ। ‘जी-20’ में भारत की अध्यक्षता’ के उत्सव की श्रृंखला में आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा 27 जुलाई, 2023 को स्थानीय डी पी एस, एल्डिको, लखनऊ में ‘लोकतंत्र के विविध रंग’ विषय पर ‘यूथ कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम प्रमुख सुश्री मीनू खरे, डी पी एस, एल्डिको की प्रधानाचार्या सुश्री मनीषा अन्थवाल, श्री सिद्धार्थ वर्मा, मण्डलीय वाणिज्यिक प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ, श्रीमती रश्मि चौधरी, और डॉ0 सुशील कुमार राय द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

छात्रों द्वारा गणपति वंदना गीत एवं सरस्वती वंदना नृत्य प्रस्तुतियों के बाद आकाशवाणी, लखनऊ की कार्यक्रम प्रमुख सुश्री मीनू खरे ने सभी लोगों को इस वर्ष ‘जी-20’ में भारत की अध्यक्षता की बधाई दी एवं कहा कि यह भारत के लिए एक गौरव का विषय है। इस उपलक्ष्य में पूरे भारतवर्ष में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा भी ‘जी-20’ में भारत की अध्यक्षता के उत्सव से सम्बंधित आयोजन किये जा रहे हैं। मीनू खरे ने बताया कि जी-20 युवा संवाद श्रृंखला में इसके पहले भी कुछ कार्यक्रम हो चुके हैं अपितु किसी विद्यालय के साथ यूथ कॉन्क्लेव करवाने की यह प्रथम पहल है।

कॉन्क्लेव के मुख्य वक्ता सिद्धार्थ वर्मा ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि हमारा लोकतंत्र ही हमारी पहचान है। भारतीय लोकतंत्र की विविधता एवं महत्ता के बारे में युवाओं को जागृत करते हुए उन्हें हमारी सांस्कृतिक विरासत, भारत का गौरवपूर्ण इतिहास एवं भविष्य में युवाओं की भूमिका पर बात की और युवाओं को प्रेरणात्मक सन्देश दिए।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में ‘भारतीय लोकतन्त्र के विविध रंग’ विषय पर छात्रों ने भाषण प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कक्षा 12 के छात्र दिव्यांश राय ने प्रथम, कक्षा 10 की छात्रा अदिति सिंह ने द्वितीय एवं कक्षा 12 की छात्रा याशिका चंद्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शगुन सेहरा, अदिति शुक्ला एवं अंशिका शुक्ल को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। इसके उपरान्त आशीष चतुर्वेदी ने जी-20 क्विज़ करवाए, जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रश्न पूछे गए। क्विज के विजेता हरमनदीप सिंह, कार्तिक कृष्णा, परवर सिंह आनंद, विहनेश बाजपेयी, अदिति शुक्ला, अंशिका शुक्ला, शगुन सेहरा, याशिका चंद्रा, दिनेश बाजपेई और रानी रहे।

कुमारी महुआ और कुमारी प्रतीक्षा ने देशभक्ति गीत “हमें अपने वतन पर नाज़ है” एवं राग मियाँ मल्हार और सूर मल्हार की सुन्दर प्रस्तुति की। कार्यक्रम के अंत में डी पी एस के विद्यार्थियों द्वारा समूह गीत प्रस्तुत किया गया। सभी कलाकारों की सुन्दर एवं सुरीली प्रस्तुतियों ने दर्शकों का खूब मन लुभाया। अंत में सभी विजेताओं को पुरस्कार एवं कलाकारों को स्मृति चिन्ह प्रस्तुत कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन शोभित गुप्ता और रोली शुक्ला द्वारा किया गया। अंत में राष्ट्र गान के साथ दिनांक 03 अगस्त, 2023 को एमिटी यूनिवर्सिटी में आयोजित होने वाले युवा संवाद के वादे के साथ इस भव्य युवा संवाद का सफलतापूर्वक समापन किया गया।

Check Also

थाईलैंड में ‘कुशीनगर महापरिनिर्वाण स्थल’ बना आकर्षण का केन्द्र

लखनऊ: 23 फरवरी, 2024 थाईलैंड में 23 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित बुद्धभूमि कार्यक्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.