Breaking News

यूथ कॉन्क्लेव और सांस्कृतिक कार्यक्रम’ का आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा शानदार आयोजन

‘जी-20 में भारत की अध्यक्षता का उत्सव’ श्रृंखला में आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, लखनऊ परिसर में 23 अगस्त 2023 को  ‘जन जन के राम’ विषयक यूथ कॉन्क्लेव और सांस्कृतिक कार्यक्रम का शानदार आयोजन हुआ। कार्यक्रम का आरंभ केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, लखनऊ परिसर के निदेशक प्रो0 सर्वनारायण झा, डॉ० जगदीश व्योम, डॉ० संदीप आवस्थी, कार्यक्रम प्रमुख मीनू खरे, सहायक निदेशक रश्मि चौधरी और डॉ० सुशील कुमार राय द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। यूथ कान्क्लेव में केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुपपति प्रो0 निवास वरखेड़ी ने वर्चुअल उद्बोधन किया। प्रो0 सर्वनारायण झा ने स्वागत वक्तव्य दिया।

आकाशवाणी, लखनऊ की कार्यक्रम प्रमुख मीनू खरे ने बताया कि इस यूथ कॉन्क्लेव का उद्देश्य युवाओं को भारतीय कला, संस्कृति एवं विरासत से जोड़ने के साथ साथ एक मंच प्रदान करना है जहाँ वे अपने विचारों और नवाचारों को साझा कर सकेंगे, और ग्लोबल मुद्दों पर विचार विमर्श भी कर सकेंगे। डॉ० जगदीश व्योम ने ‘वैश्विक परिद्रश्य से भगवान राम की प्रासंगिकता’ विषयक व्याख्यान दिया और साथ ही ग्लोबल मुद्दों पर भी युवाओं से संवाद किया। डॉ० संदीप अवस्थी ने युवाओं के आदर्श मर्यादा पुरुषोत्तम राम आदर्श, उनके आचरण और जीवन के बारे में बात की और एकजुट होकर वसुधैव कुटुंबकम के सिद्धांत का अनुपालन करने का आह्वान किया।

इस कॉन्क्लेव में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाषण प्रतियोगिता एवं ‘जी-20’ क़्विज में उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम की प्रासंगिकता के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, लखनऊ परिसर की छात्राओं द्वारा भावपूर्ण नृत्य ने दर्शकों की खूब तालियाँ बटोरी। ध्रुपद कलाकार आयुष द्विवेदी और साथियों द्वारा शास्त्रीय फ्यूजन बैंड की सुन्दर प्रस्तुति का लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। लोकप्रिय लोकगायिका संजोली पांडेय द्वारा भगवान राम पर आधारित लोकगीतों की शानदार प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। निर्णायक मण्डल में सुश्री ममता उपाध्याय, प्रो0 धनीन्द्र कुमार झा और डॉ संजू तिवारी थे। भाषण प्रतियोगिता में विभा मिश्रा ने प्रथम, अपूर्व मिश्र  ने द्वितीय एवं उज्ज्वल पाण्डेय ने तृतीय स्थान और सत्य प्रकाश तिवारी, अनुज पाठक एवं प्रियांशी को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। छात्र-छात्राओं ने ‘जी-20’ क्विज़ प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया और उन्हें पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित व प्रोत्साहित किया गया। प्रो0 भारत भूषण त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन आरजे शोभित गुप्ता और आरजे अंजू शुक्ला द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के सम्पादित अंश का प्रसारण आकाशवाणी के उत्तर प्रदेश स्थित सभी केंद्रों द्वारा 27 अगस्त, 2023 को रात्रि 08.00 बजे किया जायेगा।

Check Also

भारत विकास परिषद, पूर्वी शाखा ने की प्रबुद्ध नागरिक संगोष्ठी में भागीदारी

आमोद श्रीवास्तव लखनऊ। भारत विकास परिषद, पूर्वी शाखा ने सिटी मांटेंसरी स्कूल, गोमतीनगर विस्तार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published.