Breaking News

महिला सशक्तिकरण: प्रत्येक जनपद की 250 महिलाओं को दिया जाएगा ई-रिक्शा

लखनऊ: 29 दिसम्बर, 2023
प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश की समस्त जनपदों की महिलाओं को स्वरोज़गार से जोड़ने तथा उनके आर्थिक सशक्तिकरण हेतु मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना के माध्यम से प्रत्येक जनपद की न्यूनतन 250 महिलाओं को सब्सिडी के तहत ई-रिक्शा प्रदान किया जाएगा। इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण भी प्रदान कराया जा रहा है, प्रशिक्षण के उपरांत सब्सिडी पर ई-रिक्शा प्रदान कराकर उन्हें स्वरोज़गार से जोड़ते हुए सशक्त बनाया जाएगा।
श्री सचान ने बताया कि स्व-रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम (कुल 60 दिवसीय ई-रिक्शा प्रशिक्षण कार्यक्रम) के तहत प्रत्येक जनपद में 250 कामकाजी उद्यमी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ई-रिक्शा ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत प्रदेश में लगभग 20,000 महिलाओं को ई-रिक्शा ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है। प्रशिक्षित महिलाओं को ई-ऑटो रिक्शा हेतु आरटीओ कार्यालय से समन्वय स्थापित कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में सहायता भी प्रदान किया जा रहा है।
प्रशिक्षित महिलाओं को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना‘‘ के तहत प्रदेश के समस्त राष्ट्रीयकृत बैंको से न्यूनतम दरों पर ऋण/लोन उपलब्ध कराने की सुविधा दी जायेगी। देश में सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य होगा जहाँ पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश के प्रत्येक जनपद में एक वृहद स्तर पर महिलाओं को सबल, सुरक्षित एवं सशक्त (आत्मनिर्भर) बनाने का कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक जनपद में न्यूनतम 250 महिलाओं महिलाओ को प्रशिक्षण प्रदान कर मिशनशक्ति से मिशन उद्यमशक्ति महिला के प्रेरणा स्त्रोत माननीय मुख्यमंत्री, उ०प्र० श्री योगी आदित्यनाथ जी के सपनों को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Check Also

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ए.के. शर्मा ने किया प्रतिभाग

लखनऊ: 16 जनवरी, 2024 प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published.