Breaking News

डाक विभाग द्वारा ‘दीन दयाल स्पर्श योजना’ छात्रवृत्ति के विजेता हुए सम्मानित

वाराणसी। डाक विभाग द्वारा ‘दीन दयाल स्पर्श योजना’ छात्रवृत्ति के विजेताओं को सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश में कुल 40 विद्यार्थियों का चयन इसके लिए किया गया है, जिसमें से 4 वाराणसी परिक्षेत्र से हैं। कैण्ट प्रधान डाकघर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने केंद्रीय विद्यालय, 39 जीटीसी, वाराणसी के कक्षा 9 के विद्यार्थी विशाल सिंह मौर्य और अनुश्री गुप्ता को प्रशस्ति पत्र और रु. 6000/- की स्कॉलरशिप प्रदान कर सम्मानित किया। सावित्री कॉन्वेंट हाई स्कूल, जौनपुर के कक्षा 7 के विद्यार्थी प्रिंसेज जायसवाल और अदिति यादव को भी इस स्कॉलरशिप हेतु चयनित किया गया है। इसी क्रम में डाक विभाग द्वारा ‘भारत विजन 2047’ विषय पर आयोजित ‘ढाई आखर’ राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता में सनबीम स्कूल, बलिया के कक्षा 12 के विद्यार्थी रेयांश नाथ पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश परिमण्डल में तृतीय पुरस्कार प्राप्त कर प्रशस्ति पत्र एवं रु. 5000/- राशि का सम्मान प्राप्त किया।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य बच्चों में छोटी आयु से ही फिलैटली और पत्र लेखन के शौक को इस प्रकार बढ़ावा देना है, ताकि यह रूचिकर कार्य, उन्हें सुकून भरा अनुभव और तनाव-मुक्त जीवन प्रदान करने के साथ-साथ उनके लिए शिक्षाप्रद भी सिद्ध हो। डाक-टिकट संग्रह (फिलैटली) को शिक्षा प्रणाली की मुख्यधारा में लाने और प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से वर्ष 2017 से कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए आरंभ स्पर्श छात्रवृत्ति में उन मेधावी विद्यार्थियों को 6000/- रूपये वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिनका शैक्षणिक रिकार्ड अच्छा है और जिन्होंने शौक के तौर पर फिलैटली को अपनाया है। छात्रवृत्ति हेतु चयन डाक अधिकारी और प्रतिष्ठित फिलैटलीविदों की एक समिति द्वारा परिमण्डल स्तर पर आयोजित बहुविकल्पीय फिलैटली क्विज में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। अखिल भारतीय स्तर पर विद्यार्थियों को 920 छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं और प्रत्येक डाक परिमंडल कक्षा 6, 7, 8, और 9 के 10-10 विद्यार्थियों को, अधिकतम 40 छात्रवृत्तियाँ  प्रदान करता है। छात्रवृत्ति की राशि, 500/- रूपये प्रतिमाह की दर से 6000/- रूपये प्रतिवर्ष है।
समारोह में स्वागत सम्बोधन डाक अधीक्षक हेमंत कुमार, आभार ज्ञापन सहायक निदेशक राम मिलन, संचालन सहायक अधीक्षक अजय कुमार ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ लेखाधिकारी महेन्द्र प्रताप वर्मा, सहायक निदेशक बृजेश कुमार शर्मा, निरीक्षक श्रीकान्त पाल, दिलीप पाण्डेय सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Check Also

वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से पीएम ने यूपी में 16 अटल आवासीय विद्यालयों का किया लोकार्पण

वाराणसी, 23 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में काशी सांसद सांस्कृतिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.