Breaking News

आईएमआरटी में एमबीए के छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत

लखनऊ। गोमतीनगर स्थित प्रतिष्ठित बिजनेस कॉलेज आईएमआरटी में बुधवार को परास्नातक पाठ्यक्रम एमबीए के छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत किया। कॉलेज में आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम में छात्रों एवं अभिभावकों को संस्थान के सभी अध्यापकों, संस्थान की शैक्षिक व परीक्षा नीतियों से अवगत दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम में पहले दिन कराया गया। कार्यक्रम में लगभग 250 नये छात्र व अभिभावक उपस्थित रहे। इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन एवं रिटायर्ड आईएसएफ अफसर डीआर बंसल ने छात्रों का अभिवादन किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो. सुशील कुमार रिटायर्ड आईएफएस एवं प्रवक्ता आईआईएम लखनऊ ने अपना अनुभव छात्रों के साथ साझा किया। छात्रों को मैनेजमेंट के गुर सिखाये। उन्होंने कहा कि शिक्षक को चाहिए कि छात्रों के विकास के लिए सिर्फ अच्छे नम्बरों के पीछे न भागे बल्कि समय पर पढ़ने के तरीके में बदलाव करता रहे। शुरूआती समय छात्रों के लिए चुनौती भरा होता है किन्तु आत्मविश्वास उन्हें हर मोड़ पर आगे बढ़ने का हौसला देता है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री में हर रोज नये नये बदलाव हो रहे हैं जिसके लिए अपने आपको अपडेट रखना जरूरी है। एक विद्यार्थी के लिए जितना जरूरी किताबों को पढ़ना है उतना ही इंडस्ट्री पर नजर रखना भी जरूरी है।
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि एवं प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने छात्रों में उत्साह भरते हुए कहा कि हमारे जीवन में कितनी भी विपरीत परिस्थिति आएं, हमें बिना घबराये उनका सामना करना चाहिए। जीवन-यापन के लिए तो हम पैसा कमा ही लेते हैं। हमें अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहिए और अपना लक्ष्य हमेशा ऊंचा रखना चाहिए, ताकि समाज में एक उत्कृष्ठ उदाहरण पेश कर सकें।
उन्होंने संस्थान के चेयरमैन देशराज बंसल के विजन को दोहराते हुए छात्रों को यह भी बताया कि आईएमआरटी में शैक्षिक विकास के साथ ही शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक एवं सामाजिक विकास पर भी फोकस किया जाता है। छात्रों को कुछ जीवंत उदाहरण भी दिये।
चेयरमैन डीआर बंसल ने रोजगार के वर्तमान परिदृश्य के संदर्भ में शिक्षा के बढ़ते महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नऐ छात्रों को लगन से अध्ययन करने और प्रबंधन एवं नेतृत्व की सैद्धान्तिक अवधारणाओं को वास्तविक जीवन में लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों को वर्तमान परिवेश में उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में भी जानकारी दी।
इस विशेष अवसर पर आईएमआरटी के छात्रों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। विभिन्न पाठ्क्रमों में अकादमिक उत्कृष्ठता प्राप्त करने वाले छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए संस्थान के चैयरमैन सम्मानित भी किया। इस अवसर पर संस्थान के सचिव संजीव बंसल के साथ सभी अध्यापक और कर्मचारी मौजूद थे।

Check Also

अजय भट्ट ने की राजनाथ सिंह को भारी मतों से जिताने की अपील

आमोद श्रीवास्तव केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने आज लखनऊ में हुसैनगंज चौराहा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.