Breaking News

हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद” को लेकर विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

लखनऊ। क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान लखनऊ में स्थित केंद्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद् जो आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है, में 03.नवमबर,23 को 8 में आयुर्वेद दिवस “हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद के उपलक्ष्य में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान प्रभारी डॉ. ओम प्रकाश द्वारा बताया गया कि संस्थान आयुर्वेद के क्षेत्र में विभिन्न अनुसंधान परक परियोजनाओ का संचालन किया जाता है। इस संस्थान के बहिरंग विभाग में दैनिक रोगियों जैसे सामान्य रोग, नेत्र रोग, क्षारसूत्र चिकित्सा, नेत्र कियाकल्प चिकित्मा, बयोवृद्ध चिकित्सा द्वारा निःशुल्क इलाज के साथ संस्थान की प्रयोगशाला के द्वारा न्यूनतम दर पर रक्त/मल मूत्र संबंधी जाँचे की सेवा उपलब्ध है। साथ ही संस्थान द्वारा लखनऊ जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में भी निःशुल्क चिकित्सा सुविधायें डबल्यूसीएच परियोजना के माध्यम उपलब्ध कराई जाती है।
संस्थान प्रभारी द्वारा बताया गया कि संस्थान में आयुष मंत्रालय एवं परिषद् मुख्यालय के निर्देशानुसार 08 में आयुर्वेद दिवस “हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मुख्य रूप से निम्नलिखित गतिविधियां आयोजित की जा रही है। 1. प्रदर्शनी मिनी-एक्सपो। । 2. आईईसी सामग्री का वितरण किया जा रहा है। 3. प्रतिदिन जागरूकता व्याख्यान / लेक्चर। 4. थीम आधारित बैंक ग्राउंड के साथ सेल्फी प्वाइट बनाई गयी है।
5. चिकित्सा शिविर का आयोजन, वृद्धावस्था स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, प्रसव-रोधी देखभाल आदि जैसे क्षेत्रों पर केंद्रित है। 6. आयुर्वेद में स्वस्थ पारंपरिक भोजन व्यंजनों को साझा करना। 7. अधिकतम संख्या में वीडियो प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। 2 मिनट की अवधि 8. आयुर्वेद के उपयोग के संबंध में My Gov मंच पर शपथ । आयुर्वेद उपचार के माध्यम से आम लोगों की सफलता की कहानियाँ। 9. 10. मेरी रसोई में आयुर्वेद का कैसे उपयोग के बारे में जानकारी दी जा रही है। 11. आयुर्वेद व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 12. आयुर्वेद का दैनिक जीवन में उपयोग कैसे किया जाय । 13. आयुर्वेद (हर्बल गार्डन) का निर्माण । 14. CSIR के संस्थानो CDRI CIMAP, NBRI, IITR में मेडिकल /जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आयुर्वेद के प्रचार- प्रसार एवं जन जन तक संदेश पहचाने तथा जनभागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। संस्थान प्रभारी द्वारा बताया गया कि 05.11.23 को संस्थान द्वारा “बाइक राइटर्स रैली का आयोजन जनेश्वर मिश्र पार्क गेट नंबर 06 पर प्रातः 08:00 बजे आयोजित की जा रही है। साथ ही दिनांक 07.11.23 को आयुर्वेद के लिए दौड़ (Run for Ayurveda ) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
परिषद् के महानिदेशक डॉ. रवि नारायण आचार्य के मार्गदर्शन एवं संस्थान प्रभारी डॉ. ओम प्रकाश एवं सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों का आयुर्वेद दिवस के अंतर्गत समस्त कार्यक्रमों में सहभागिता की जा रही है।

Check Also

अजय भट्ट ने की राजनाथ सिंह को भारी मतों से जिताने की अपील

आमोद श्रीवास्तव केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने आज लखनऊ में हुसैनगंज चौराहा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.