Breaking News

‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम और प्रदर्शनी का स्कूली विद्दार्थियों,आमजनों ने किया नमन और जवानों ने वंदन

केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी ) लखनऊ द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘’मेरी माटी, मेरा देश: मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन विषय’’ पर चलाये जा रहे जागरुकता अभियान एवं चित्र प्रदर्शनी का आज भव्य समापन मुख्य अतिथि श्री सतपाल रावत, महानिरीक्षक, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कर कमलों द्वारा हुआ। श्री सतपाल ने केंद्रीय विद्यालय के विद्दार्थियों और सीआरपीएफ के जवानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सीबीसी द्वारा लगायी गयी पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी बहुत ही ज्ञानवर्धक और कार्यक्रम मनोरंजक रही। सीबीसी का इस तरह का देशभक्ति व वीरों को याद करने के लिए किया गया कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है. उन्होंने सीबीसी के निदेशक श्री मनोज कुमार वर्मा को सफल आयोजन के लिये बधाई दी ।

महानिरीक्षक ने हॉल में उपस्थित जन समूह को देश के लिए ईमानदारी से कार्य करने के लिए प्रेरित किया और अपने जीवन में सर्वप्रथम देश के लिए समर्पित होने का भाव जागृत करने के लिये कहा। श्री सतपाल ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखते हुए अपनी कैरियर निर्माण के साथ साथ देश निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए श्री डी.के. त्रिपाठी, उपमहानिरीक्षक, सीआरपीएफ ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार सभी के उत्थान लिए हर तरह के प्रयास कर रही है, तरह तरह के जनकल्याणकारी योजनाए चला रही है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव में हम सभी को मिलकर देश को मजबूत बनाने के लिए हर क्षेत्र में अपने अपने दायित्वों को बखूबी ईमानदारी से निभाना होगा।

समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि श्री एस. पी. सिंह, उपमहानिरीक्षक, सीआरपीएफ ने अपने सम्बोधन में कहा कि हर व्यक्ति को ऊंचे सपने देखने चाहिए और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। चित्र प्रदर्शनी कि सराहना करते हुए इस कार्यक्रम को जनोपयोगी बताया।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री दुर्गेश त्रिपाठी, वरिष्ठ समाजसेवी, लखनऊ ने आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम वीर जवानों को याद करने और उनके सम्मान में आयोजित किया गया था जिसमें सभी अर्धसैनिक बलों का सम्मान किया गया। साथ ही कई स्कूल के बच्चों को भी इस चित्र प्रदर्शनी में हिस्सा लेने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि हम सभी को देश के सम्मान लिए सदैव समर्पित रहना चाहिए।

इस पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी में आईटीबीपी, एसडीआरएफ, सीआरपीएफ, सीआरपीएफ(महिला बटालियन), के अर्धसैनिक बलों के साथ साथ केंद्रीय विद्यालय, नेहरू युवा केंद्र व हीरालाल यादव बालिका इंटर कालेज के छात्र, छात्राओं सहित हजारों कि संख्या में आमजन चित्र ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस चित्र प्रदर्शनी में प्रदर्शनी स्थल पर स्वास्थ्य विभाग, तम्बाकू एवं मद्द निषेध विभाग, डाक विभाग, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, प्रकाशन विभाग, केंद्रीय संचार व्यूरो, केवीआर एनजीओ इत्यादि का स्टाल लगाकर जन सामान्य को जागरूक करने का कार्य किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मनोज कुमार वर्मा, निदेशक ने सभी अतिथियों का स्वागत व आभार ब्यक्त करते हुए कार्यक्रम में बेहतरीन सहयोग के लिए सभी विभागों व अर्धसैनिक बलों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम उनके विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में चलाये जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जय सिंह द्वारा केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच खेल प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराकर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर मुख्य अतिथि के हाथो सम्मानित किया गया। नेहरू युवा केंद्र के नन्हे कलाकारों ने अपनी कला से दर्शकों के दिल जीत लिए। सभी कलाकारों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र विश्वकर्मा ने किया। इस अवसर पर विकास कुमार सिंह, जिला युवा अधिकारी, लखनऊ, योगेश कुमार, लक्ष्मण शर्मा, जीतेन्द्र पाल, राम कुमार, प्रेम सिंह नेगी सहित स्थानीय गणमान्य मौजूद रहे।

Check Also

थाईलैंड में ‘कुशीनगर महापरिनिर्वाण स्थल’ बना आकर्षण का केन्द्र

लखनऊ: 23 फरवरी, 2024 थाईलैंड में 23 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित बुद्धभूमि कार्यक्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.