Breaking News

वीर शहीद पुरुषों और महिलाओं के सम्मान में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान: डीआईजी, सीआरपीएफ

लखनऊ । देश के लिए अपना जीवन न्यौछावर करने वाले ‘वीरों’ को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु किये गये राष्ट्रव्यापी महाभियान “मेरी माटी मेरा देश” के अंतर्गत केंद्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा  केंद्रीय विद्यालय, सीआरपीएफ कैम्प, बिजनौर, लखनऊ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।गौरतलब है कि केंद्रीय संचार ब्यूरों लखनऊ द्वारा सोमवार से पांच दिवसीय एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन मेन्स क्लब सीआरपीएफ कैम्प, बिजनौर में किया जायेगा।जिसका उद्दघाटन आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के राज्यमंत्री कौशल किशोर द्वारा किया जायेगा। इस कार्यक्रम के बारे में लोगों को  जागरुक करने के लिये प्रचार वाहन को मुख्य अतिथि  डीआईजी, सीआरपीएफ, एसपी सिंह, व अपर महानिदेशक, विजय कुमार तथा निदेशक, मनोज कुमार वर्मा की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
मेरी माटी मेरा देश से सम्बन्धित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच किया गया। विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि एसपी सिंह डीआईजी, सीआरपीएफ ने कहा कि वीर शहीद पुरुषों और महिलाओं के सम्मान में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चलाया जा रहा है और इसके बारे में विद्दार्थियों और नई पीढी को जानना अति आवश्यक है।विद्दार्थियों को संबोधित करते हुये अपर महानिदेशक विजय कुमार ने कहा कि  मेरी माटी मेरा देश; आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा, जिसके तहत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल आयोजित राष्ट्रव्यापी अभियान, हर घर तिरंगा बेहद सफल रहा था और इस साल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू किया जा रहा है। विजय कुमार ने बताया कि वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में शिलाफलकम स्थापित करना, मिट्टी का नमन और वीरों का वंदन; मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने कहा कि इस साल भी हर घर तिरंगा का आयोजन किया गया था, लेकिन इसे मेरी माटी मेरा देश के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में मनाया जाएगा। अपर महानिदेशक ने  ने अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसे देश के हर कोने तक ले जाने में मीडिया की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।
केंद्रीय संचार ब्यूरो के निदेशक मनोज वर्मा ने विद्दार्थियों को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान देश के लोगों को अपने संबोधन में हमेशा देश के खूबसूरत सांस्कृतिक ताने-बाने को प्रमुखता दी है और बताया है कि विविधता भी एक एकीकृत शक्ति के रूप में कैसे काम करती है। उन्होंने कहा कि मन की बात के अपने नवीनतम संबोधन में प्रधानमंत्री ने  अमृत महोत्सव की गूंज  देश में एक और महान अभियान शुरू होने की कगार पर है। हमारे वीर शहीपुरुषों और महिलाओं के सम्मान में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया जाएगा। वर्मा ने कहा कि बारिश का यह चरण ‘वृक्षारोपण’ और ‘जल संरक्षण’ के लिए महत्वपूर्ण है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान बने 60 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर उदहारण स्वरुप हैं। वर्तमान में 50 हजार से अधिक अमृत सरोवरों के निर्माण का कार्य चल रहा है। हमारे देशवासी पूरी जागरूकता और जिम्मेदारी के साथ ‘जल संरक्षण’ के लिए नये प्रयास कर रहे हैं। भविष्य की पीढ़ी के लिए जल संचयन और संरक्षण के उद्देश्य से 24 अप्रैल 2022 को मिशन अमृत सरोवर शुरू किया गया है। इस अवसर पर श्रीमती अलका गुप्ता, प्रवक्ता, सना अनवर, पराग तिवारी, राम कुमार सहित केंद्रीय विद्यालय के सभी शिक्षक मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, जय सिंह, ने किया।

Check Also

थाईलैंड में ‘कुशीनगर महापरिनिर्वाण स्थल’ बना आकर्षण का केन्द्र

लखनऊ: 23 फरवरी, 2024 थाईलैंड में 23 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित बुद्धभूमि कार्यक्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.