Breaking News

गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बनेगा विभिन्न खेलों के लिए इंडोर स्टेडियम

लखनऊ: 18 जून, 2023
प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने तथा खिलाड़ियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश ने हाल ही में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम का सफल आयोजन किया, जिसमें खिलाड़ियों को दी गई सुविधाओं की प्रशंसा सभी ने मुक्त कंठ से की। आगे भी खिलाड़ियों को बेहतर माहौल तथा सुविधाएं दी जाएंगी एवम खेलों के बड़े आयोजन प्रदेश में किए जाएंगे, जिससे प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलेगा। खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाएं दिए जाने के लिए लखनऊ में कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में फुल्ली कवर्ड स्टेडियम में विभिन्न खेलों के लिए इंडोर स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। यह जानकारी खेल विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ0 नवनीत सहगल ने दी।
डॉ0 सहगल ने बताया कि इंडोर स्टेडियम में साइक्लिंग ट्रैक सहित एथलीट हेतु 200 मीटर सिंथेटिक रनिंग ट्रेक, कुश्ती हेतु दो अखाड़े बनाए जाएंगे। इसके साथ ही स्टेडियम में लंबी कूद, बॉक्सिंग, हैंडबॉल, बांस कूद खेल की सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेडियम में फुटबॉल, हॉकी आदि प्रैक्टिस मैचों के लिए प्राविधान होगा। उन्होंने बताया कि स्टेडियम फुल्ली कवर्ड होगा। रूफ पर पॉलीकार्बाेनेट सीट के स्थान पर एल्यूमिनियम एंड टेंसाइल फैब्रिक का कार्य कराया जाएगा। साथ ही सोलर पैनल 150 केडब्ल्यूपी तथा स्पोर्ट्स एरिया वेंटिलेशन एवं  फ्रेश एयर का भी प्रावधान होगा।
सहगल ने बताया कि स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम तथा महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त खेलों से संबंधित एक प्रशासकीय कार्यालय भी स्टेडियम में मौजूद रहेगा। उन्होंने बताया कि स्टेडियम में डीप ट्यूब वेल, अंडरग्राउंड संप, सब स्टेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, पंप हाउस, फायर पंप रूम, फायर फाइटिंग, फायर अलार्म, आंतरिक विद्युतीकरण, पावर वायरिंग, हाईमास्ट, एच0 वी0 ए0 सी0, जनरेटर, विद्युत सर्विस कनेक्शन, कंप्यूटर नेटवर्किंग, एलईडी डिस्पले, ई0पी0वी0एक्स0, सीसीटीवी इत्यादि स्टेडियम में लगाए जाएंगे। डॉक्टर सहगल ने बताया कि स्टेडियम में वीआईपी चेयर्स, प्लेयर्स चेयर्स,दर्शक दीघा चेयर, सामान्य टॉयलेट, एट्रियम, पाथवे एवं पार्किंग, पाइल पार्क, साइनेज एवं हार्टिकल्चर तथा 25 केएलडी क्षमता का एसटीपी प्लांट भी लगाया जाएगा।

Check Also

थाईलैंड में ‘कुशीनगर महापरिनिर्वाण स्थल’ बना आकर्षण का केन्द्र

लखनऊ: 23 फरवरी, 2024 थाईलैंड में 23 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित बुद्धभूमि कार्यक्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.