Breaking News

राज्य के सभी जिलों के राजकीय स्टेडियम में लगाये जायेंगे हेल्थ एटीएम

लखनऊः 24 मार्च, 2023
उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशबरी है। राज्य के सभी जिलों के राजकीय स्टेडियम में हेल्थ एटीएम लगाये जायेंगे, जिससे स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ी अपना हेल्थ की रूटीन चेकअप मुफ्त में करा सकेंगे। यह हेल्थ एटीएम एसजीपीजीआई से कनेक्ट रहेगा और खिलाड़ी हेल्थ एटीएम पर जाकर अपनी कई बीमारियों की जांच रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।
अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डा0 नवनीत सहगल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हेल्थ एटीएम लगने से खिलाडियों की 50 से ज्यादा पैरामीटर की जांच हो सकेगी, इसमे ब्लड प्रेशर, ग्लूकोज, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल, बॉडी वॉटर, फैट, बोन मास इंडेक्स, फैट फ्री वेट, बॉडी प्रोटीन आदि का टेस्ट करवा करते हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
सहगल ने बताया कि प्रदेश के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तैयारी कराने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ शारीरिक रूप से उनकी क्षमता में वृद्धि के लिए समय-समय पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना आवश्यक है। खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। खिलाड़ियों को अत्याधुनिक एवं त्वरित जांच की सुविधा देने में यह हेल्थ एटीएम काफी सहायक होंगे। सम्यक विचारोपरान्त हब एवं स्पोक मॉडल से एसजीपीजीआई, लखनऊ से समन्वय कर हेल्थ एटीएम का संचालन किया जायेगा। इसके लिए 7.95 करोड़ रुपये व्यय किया जायेगा।

Check Also

अजय भट्ट ने की राजनाथ सिंह को भारी मतों से जिताने की अपील

आमोद श्रीवास्तव केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने आज लखनऊ में हुसैनगंज चौराहा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.