Breaking News
मुख्य सचिव ने आर्मी डे परेड की तैयारियों की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश में पहली बार आयोजित होगी आर्मी डे परेड

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आर्मी डे परेड की तैयारियों की समीक्षा की। दिनांक 15 जनवरी, 2024 को लखनऊ में आयोजित होने वाले आर्मी डे परेड के परिप्रेक्ष्य में दिनांक 13 जनवरी, 2024 से 15 जनवरी, 2024 तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने सम्बन्धित सभी अधिकारियों को आर्मी डे परेड की सभी तैयारियों को सेना विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर समय से पूरा कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार आर्मी डे परेड का आयोजन हो रहा है। आर्मी डे परेड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या वीवीआईपी एवं गणमान्य नागरिक आयेंगे, इसलिये लखनऊ कैंट की ओर जाने वाली प्रमुख मार्गों का सौंदर्यीकरण, मरम्मत, सफाई आदि करायी जाये। विभिन्न स्मारकों को प्रकाशमान किया जाये। लखनऊ आने वाले लोगों को सकारात्मक परिवर्तन का अहसास होना चाहिये।
उन्होंने कहा कि आर्मी डे कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा बच्चों और युवाओं को जोड़ा जाये। अतिथियों को विभिन्न विरासत स्मारकों जैसे रूमी दरवाजा, हजरत महल, इमामबाड़ा आदि का भी भ्रमण कराया जाये। कार्यक्रम में अतिथियों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये सुरक्षा के समुचित प्रबंध किये जायें। पोर्टेबल स्पेक्टेटर स्टैंड के तहत शौर्य संध्या के लिए सूर्य खेल परिषद में लखनऊ के 5000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही कार्यक्रमों के विभिन्न स्थानों पर पेयजल, मोबाइल शौचालय व निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
उल्लेखनीय है कि आर्मी डे के तहत दिनांक 13 जनवरी 2024 को सेंट्रल कमांड अलंकरण परेड डे, 14 जनवरी, 2024 को वेटरेंस डे का जश्न और स्वागत समारोह, संगीतमय शाम और 15 जनवरी, 2024 को सेना दिवस परेड एवं शौर्य संध्या का आयोजन लखनऊ में प्रस्ताावित है। आर्मी डे परेड के अवसर पर गोमती रिवर फ्रंट एवं जनेश्वर मिश्र पार्क में आर्मी बैंड का प्रदर्शन किया जायेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, मंडलायुक्त रौशन जैकब, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार, पुलिस कमिश्नर लखनऊ एसबी शिरोडकर समेत शासन एवं सेना के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Check Also

छावनी परिषद लखनऊ द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में “रन फॉर यूनिटी” आयोजित

लखनऊ, 31 अक्टूबर 2023 छावनी परिषद लखनऊ द्वारा 31 अक्टूबर 2023 को सरदार वल्लभभाई पटेल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.