Breaking News

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में लगाया जायेगा एंटीस्लीप डिवाइस

लखनऊ: 16 नवम्बर, 2023
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक तौर पर 10 बसों में यह लगाया जा रहा।
परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस लगाये जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि मे० इन्सेप्टम टेक्निक सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का चयन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह सफल रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में 680 बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।
परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस यात्रियों की सुरक्षा के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट की आशंका को देखते हुए इस एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो की नाइट मोड में 05 से 08 सेकंड तथा डे-मोड में 06 से 09 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी, इसके पश्चात् सायरन बजेगा,  तत्पश्चात एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।
परिवहन मंत्री ने बताया कि इस डिवाइस को लगाने में लगभग 14000.00 रूपये प्रति यूनिट  खर्च आएगा। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए लगातार नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहा है। इससे पूर्व निगम की बसों में पैनिक बटन भी लगाया गया है।

Check Also

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ए.के. शर्मा ने किया प्रतिभाग

लखनऊ: 16 जनवरी, 2024 प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published.