Breaking News

नौसेना एन0सी0सी कैडेट्स का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर ला-मार्टिनियर में शुरू

लखनऊ, 11 मई 2023
लखनऊ क्षेत्र के नौसेना एनसीसी कैडेट्स के लिए वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 11 मई 2023 को ला-मार्टिनियर कॉलेज में प्रारम्भ हुआ। 3 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट द्वारा, ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा, ग्रुप कमांडर, एनसीसी मुख्यालय, लखनऊ के तत्वावधान में, इस वार्षिक शिविर का संचालन किया जा रहा है। इस शिविर में 14 स्कूलों तथा कॉलेजों के 400 से अधिक सीनियर एवं जूनियर डिविज़न के कैडेट्स प्रतिभाग कर रहे हैं, जिनमें बालक एवं बालिकाएँ दोनो शामिल हैं ।
कमांडिंग ऑफिसर एवं कैंप कमांडेंट, कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने बताया कि इस शिविर का उद्देश्य कैडेटों को नौसेनिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। साथ ही साथ इन कैडेटों में नेतृत्व, सौहार्द तथा टीम भावना के साथ एकता और अनुशासन के मूल्यों को स्थापित करना है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कैडेटों को शस्त्र संचालन, लाइव फायरिंग, तैराकी, गोमती में नौकायन, परेड प्रशिक्षण, शिप-मॉडलिंग, सीमेनशिप, नेविगेशन व योग आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने सभी कैडेटों से कहा कि वे इस कैंप का भरपूर फायदा उठाएं तथा सभी गतिविधियों में जोशपूर्वक प्रतिभाग करेगे। । 10 दिन के शिविर में प्रतिभाग करना एनसीसी कैडेट्स के लिए ए/बी/सी प्रमाण पत्र प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होगा। मुख्य रूप से, यह शिविर कैडेटों को राष्ट्रीय एकीकरण और राष्ट्र निर्माण के पहलुओं को भी सीखने में मदद करेगा, जो उन्हें भविष्य में एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में विकसित करने में मदद करेगा।
प्रशिक्षण टीम का नेतृत्व मुख्य प्रशिक्षक कृष्ण किशोर तिवारी कर रहे हैं। प्रशिक्षण-प्रभारी कोमल सिंह, अन्य नौसैनिक, प्रधान सहायक मनोज शाह एवं अन्य एनसीसी कर्मचारी भी प्रशिक्षण टीम का हिस्सा हैं। बीएसएनवी पीजी कॉलेज के सब लेफ्टिनेंट प्रणव मिश्रा, ला-मार्ट के सेकेंड ऑफिसर जोसेफ मसीह, माध्यमिक विद्यालय के थर्ड ऑफिसर देवेंद्र सिंह, मानक नगर कॉलेज के थर्ड ऑफिसर डॉ विमलेश गुप्ता एवं सुभाष चंद्र बोस संस्थान के सीटीओ रवींद्र विक्रम सिंह भी कैडेटों के प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।
कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने श्री कार्लाइल मैकफारलैंड, प्रिंसिपल ला मार्टिनियर के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने एनसीसी कैडेट्स के प्रशिक्षण शिविर के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की हैं।

Check Also

अजय भट्ट ने की राजनाथ सिंह को भारी मतों से जिताने की अपील

आमोद श्रीवास्तव केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने आज लखनऊ में हुसैनगंज चौराहा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.